तत्वार्थसूत्र(मोक्षशास्त्र)जी (अध्याय ८) भाग ४
#1

तत्वार्थसूत्र(मोक्षशास्त्र)जी (अध्याय ८) 
बंध तत्व

(विरचित आचार्यश्रीउमास्वामीजी) 

गोत्र कर्म के भेद -

उच्चैर्नीचैश्च !!१२!!

संधि विच्छेद उच्चै:+नीचै:+च 

शब्दार्थ-उच्चै:-उच्च , नीचै:-नीच ,च-और

अर्थ:-उच्च और नीच गोत्र कर्म के दो भेद है !

भावार्थ -प्राणी ऊँच और नीच गोत्र कर्म के उदय में क्रमश: लोकमान्य ऊँचे (प्रतिष्ठित )और नीचे (निंदनीय )कुल में उत्पन्न होता है !इस प्रकार गोत्र कर्म के उच्च और नीच दो भेद है !

विशेष-

१-नीच गोत्र कर्मबंध प्रथम और द्वितीय गुणस्थान में तथा उच्चगोत्र का प्रथम से दसवे गुणस्थान तक होता है !नीचगोत्र कर्म का उदय प्रथम से पांचवे गुणस्थान तक होता है !

२- गोत्र कर्म इस जीव को उच्च अथवा नीचे गोत्र में उत्पन्न करवाता है!यह निमित्त नैमित्तिक संबंध है!यहाँ उच्च और नीच से अभिप्राय है-जिस कुल में माता-पिता द्वारा सदाचार की प्रवृत्ति हो,उस ओर झुकाव हो, जिन धर्म की प्रभावना,संस्कार,रत्नत्रय का पालन हो(यह संबंध शरीर रक्त से नही है,आचार-विचार से है),श्रद्धान से परिपूर्ण उच्चगोत्र में जन्म कहा जाता है,इस प्रकार उच्च कुल है जिस कुल में यह प्रभावना,आचरण, श्रद्धान नहीं है वह नीच कुल है !

अंतराय कर्म के भेद-

दानलाभभोगोपभोगवीर्याणाम् !!१३!!

संधि विच्छेद-दान+लाभ+भोग+उपभोग+वीर्याणाम्

शब्दार्थ-

दान-दान,लाभ-लाभ,भोग-भोग,उपभोग-उपभोग,वीर्याणाम्-वीर्यान्तराय कर्म 

अर्थ:-दान,लाभ,भोग,उपभोग और वीर्यान्तराय,अंतराय कर्म के ५ भेद है !

भावार्थ-किसी के द्वारा दान,लाभ,भोग,उपभोग और वीर्य में विघ्न डालने से क्रमश:दानन्तराय,लाभान्तराय, भोगान्तराय,उपभोगान्तराय,और वीर्यान्तराय कर्मबंध होता है !

विशेष:-१-दानन्तराय-कोई व्यक्ति किसी संस्था अथवा धार्मिक कार्य में दान देना चाहता है,आप उसके दान देने की प्रवृत्ति को कहकर बाधित कर दे कि,यहाँ दान देने से कोई लाभ नहीं है,क्योकि सब दान दिया द्रव्य खाया पीया जाता है,ऐसा करने से आपके दानान्तराय कर्मबंध होगा जिससे,आप जब दान देना चाहेंगे तब नहीं दे पाएंगे 

२-लाभान्तराय कर्म-आप किसी प्रतिद्वंदी/सगे संबंधी के व्यापार अथवा उसके अन्य किसी प्रकार होने वाले लाभ को बाधित करते है तो आपको लाभान्तराय कर्मबंध होगा!जैसे किसी प्रतिद्वंदी का आर्डर निरस्त करवा ने,उसके लाभको बाधित करने से,आपके लाभ में भी इस कर्म के उदय में लाभ नहीं होगा !

३-भोगान्तराय-किसी वस्तु जैसे भोजन का एक ही बार उपयोग करना भोग है !घर/कार आदि बार बार भोगना उपभोग है!किसी के भोजन/जल आदि की प्राप्तिको बाधित करने पर,जैसे अपने कर्मचारी को समय पर भोजन ग्रहण करने के लिए, अधिक कार्य में व्यस्त रखने के कारण,अनुमति नहीं देने से आपको भोगान्तराय कर्मबंध होगा!आपके भी भोग की सामग्री / भोजन /जल ग्रहण करने के समय,इस कर्म के उदय में विघ्न पड़ेगा !

४-उपभोगान्तराय-किसी के उपभोग की सामग्री को बाधित करने से आपके उपभोग अंतराय कर्मबंध होता है !इस कर्म के उदय में आपके भी उपभोग की सामग्री ग्रहण करने में विघ्न पड़ेगा!जैसे;कोई आपका कोई मित्र घर या कार खरीदना जा रहा है,आप उसकी खरीद को यह कह कर बाधित कर दे कि यह कार अथवा घर बिलकुल बेकार हैक्या करोगे लेकर, तो आपके उपभोग अंतराय कर्मबंध होगा जिसके उदय के समय आपके भी उपभोग की सामग्री संचित करने में विघ्न पडेगा!और

५-वीर्यान्तराय कर्म-किसी की शक्ति को कम करने से वीर्यान्तराय कर्मबंध होता है जिसके उदय में आपकी भी शक्ति में विघ्न पड़ता है!जैसे सर्प के दांत निकलवा कर,सपेरा उस की काटने की शक्ति से उसे विहीन कर देता है,उस सपेरे के वीर्यान्तराय कर्मबंध होता है!अथवा कोई विद्यार्थी किसी प्रतियोगिता परीक्षा में बैठना चाह रहा हो,आप उसे यह कहकर रोक दे की तुम इसमें उत्तीर्ण नहीं हो पाओगे,तुम्हारे बस का नहीं है,ऐसा करने से आप के वीर्यान्तराय कर्मबंध होता है 
मोहनीयकर्म के बाद सबसे खराब अंतराय कर्म है क्योकि यह कब आता है,पता ही नहीं लगता, कब चुपके से आकर अपना काम कर चला जाता है अत:अत्यंत सावधानी की आवश्यकता है !
Reply
#2

क्षु. मनोहर वर्णी - मोक्षशास्त्र प्रवचन

उच्चैर्नीचेश्च ।।8- 12 ।।
गोत्रकर्म की उत्तरप्रकृतियों का वर्णन―गोत्रकर्म दो प्रकार का है―
(1) उच्च गोत्र और (3) नीच गोत्र । 
जिस प्रकृति के उदय से लोक पूजित कुलों में जन्म होवे, जैसे कि जिनकी महिमा प्रसिद्ध है ऐसे इक्ष्वाकुवंश, उग्रवंश, कुरुवंश, हरिवंश ऐसे उच्च कुल में जन्म होवे उसे उच्च गोत्रकर्म कहते हैं । और जिस गोत्रकर्म के उदय से निंदनीय दरिद्र, दुःखों से आकुल नीच वृत्तिवाले कुलों में जन्म हो उसे नीच गोत्रकर्म कहते हैं । गोत्र कर्म के क्या आस्रव हैं, कैसे कार्य करने से नीच गोत्र में जन्म लेता है यह सब वर्णन छठे अध्याय में किया जा चुका है । जो दूसरे के गुणों में हर्ष नहीं मानता, दूसरे के गुणों को दोष रूप में प्रकट करता अथवा उनको ढकता और अपने में गुण न भी हों तो भी संकेत से सबको प्रकट करता है, तो ऐसी क्रियावों से नीच गोत्र का आस्रव होता है । तो ऐसी चेष्टा वाले को नीच गोत्र में जन्म लेना पड़ता है, और जो दूसरे के गुणों की प्रशंसा अपने अवगुणों की निंदा, दूसरे के गुणों का प्रकाशन, अपने गुणों को ढाकना, ऐसी उच्च वृत्ति से चलता है वह उच्च कुल में जन्म लेता है । नारकी जीवों के सभी के नीच कुल कहलाता है । तिर्यंच गति में भी नीच गोत्र होता है । देवगति में सभी के उच्च गोत्र होता है । मनुष्यगति में ही कई भेद बन जाते हैं, कई उच्च कुली हैं, कोई नीच कुली हैं । तो उच्च गोत्र के उदय से उच्च कुल में जन्म होता और नीच गोत्र के उदय से नीच कुल में जन्म होता । इस प्रकार गोत्र कर्म की उत्तर प्रकृतियों का वर्णन हुआ, अब उसके बाद कहे गए अंतराय कर्म के प्रकार बतलाते हैं ।

दानलाभभोगोपभोगवीर्याणाम् ।। 8-13 ।।


 अंतरायकर्म की उत्तरप्रकृतियों का वर्णन―दान लाभ भोग उपभोग और वीर्यों का, सूत्र का अर्थ इतना ही होता है, पर अंतराय के भेद कहे जाने से सबके भेद पूर्ण हो चुके, अब शेष रहे अंतराय के ये भेद है इसलिए अंतराय शब्द इसमें लिया जाता है । दान का अंतराय दानांतराय, लाभांतराय इस तरह इन सभी को षष्ठी विभक्ति में कह कर इसके साथ अंतराय शब्द जोड़ा जाता है । दानांतराय कर्म के उदय से दान देने की इच्छा करते हुए भी दे नहीं सकते हैं । लाभांतराय नामकर्म के उदय से लाभ पाने की इच्छा करते हुए भी लाभ नहीं पाता । भोगांतरायकर्म के उदय से भोगने की इच्छा करते हुए भी भोग नहीं भोग पाता । उपभोगांतराय कर्म के उदय से उपभोग की इच्छा करते हुए भी उपभोग नहीं कर सकता । वीर्यांतराय कर्म के उदय से उत्साह की इच्छा करते हुए भी सत्य पूर्ण किसी कार्य को करने का भाव रखते हुए भी उत्साह नहीं बन पाता है । ये 5 अंतराय कर्म के नाम कहे गए । वहां शंका होती है कि भोगांतराय और उपभोगांतराय में तो कोई फर्क न डालना चाहिए, क्योंकि भोग और उपभोग में भी कोई विशेषता नहीं । भोग में भी सुख का अनुभवन है और उपभोग में भी सुख का अनुभवन है, इस कारण जब भोग और उपभोग में कोई भेद न रहा तो इनके नाम में भी भेद न होना चाहिए । उत्तर―भोग और उपभोग में भेद है । भोग कहते हैं उसे जो वस्तु एक बार भोगने में आये दुबारा भोगने में न आये―जैसे स्नान किया हुआ जल, भोजनपान, पुष्पमाला आदि । वे एक बार भोगे जाने पर दुबारा भोगने में नहीं आते, या बड़े पुरुष इन्हें दुबारा नहीं भोगते । और वस्त्र, पलंग, स्त्री, हाथी, घोड़ा, बग्घी, मोटर आदिक ये उपभोग की सामग्री कहलाती हैं । इन्हें अनेकों बार भोगते रहते हैं । तो जब भोग और उपभोग में अंतर है तो इसके अंतराय भी दो प्रकार के कहे गए हैं । यहाँ तक 8 कर्म की प्रकृतियों का वर्णन किया ।


प्रकृतिबंध के वर्णन का उपसंहार व स्थितिबंध के वर्णन की भूमिका―ज्ञानावरण कर्म की ये सभी उत्तर प्रकृतियाँ इतनी ही नहीं किंतु संख्यात हो सकती हैं और ज्ञानावरण नामकर्म, इस जैसे कर्मों की प्रकृतियाँ असंख्यात भी हो जाती हैं, क्योंकि ज्ञान अनेक वस्तुओं का होता है और स्पष्ट, अस्पष्ट आदिक विधियों से अनेक तरह का होता है । जितनी तरह से ज्ञान बनता है उन ज्ञानों का न होना यही तो ज्ञानावरण है । तो ज्ञानावरण भी उतने ही हो गए । यही बात नामकर्म के फल में देखी जाती है । जैसे करोड़ों मनुष्यों का चेहरा एक दूसरे से नहीं मिलता । यद्यपि नाक, आँख, कान आदि सभी मनुष्यों के करीब-करीब एक परिमाण के होते हैं, उसी स्थान पर होते हैं फिर भी उनकी बनावट में कितना भेद पाया जाता । तो उनके निमित्तभूत नामकर्म भी उतने ही हो जाते हैं । और विशेष जीवों पर दृष्टि दीजिए तो कितने ही तरह के पशुपक्षी कीट पतिंगे, कितनी ही तरह की वनस्पतियाँ हैं, कैसे-कैसे विचित्र शरीर हैं, जिस ढंग के जितने प्रकार के शरीर हैं, उनके कारणभूत निमित्त कर्म भी उतने ही हैं । यों नामकर्म में भी असंख्यात भेद बन जाते हैं । इस प्रकार बंध के जो 4 भेद कहे गए थे उनमें प्रकृति बंध का वर्णन किया गया इसके बाद स्थितिबंध का वर्णन आवेगा सो उसमें यह जिज्ञासा होती है कि यह जो स्थिति बंध है सो जिसका लक्षण पहले कहा गया ऐसे प्रकृतिबंध से जिसका कि भली प्रकार विस्तार बताया गया उससे क्या भिन्न कर्म विषयक स्थिति बंध है या उस ही प्रकृतिबंध के बारे में कोई स्थितिबंध बताया जाता है अथवा प्रकृतिबंध ही स्थितिबंध है ऐसा क्या पर्यायवाची शब्द है? इस शंका के उत्तर में इतना ही समझना चाहिए कि जो ये प्रकृतियाँ बतलायी गई हैं ज्ञानावरणादिक कर्मों की, सो वे प्रकृतियाँ यथायोग्य समय पर आत्मा से दूर होने लगती है । सो जब तक वे दूर नहीं होती तब तक का काल कितना हुआ करता है? सो यह काल उन ही प्रकृतियों में बताया जाता है । तो उन ही प्रकृतियों में स्थितिबंध की विवक्षा है । सो वह स्थिति किसी के उत्कृष्ट रूप से है और किसी के जघन्य रूप से । अर्थात् वे कर्म आत्मा में अधिक से अधिक रहें तो कितने समय तक और कम से कम रहें तो कितने समय तक? यों उन कर्मप्रकृतियों में उत्कृष्ट और जघन्य की स्थिति बतायी जायेगी । तो उनमें से सबसे पहले कर्म की उत्कृष्ट स्थितियां बतायी जायेगी । तो उसी संबंध में सबसे पहले ज्ञानावरण, दर्शनावरण, वेदनीय और अंतराय, इन चार कर्मों की उत्कृष्ट स्थिति बताने के लिए सूत्र कहते हैं ।
Reply


Forum Jump:


Users browsing this thread: 1 Guest(s)