ड्राईंग रूम का वास्तु :- (Vastu Tips for Drawing Room :-
#1

ड्राईंग रूम का वास्तु (Vastu Tips for Drawing Room):-

1.An aquarium with 9 gold fish and one black fish, in the north east corner/portion of the house or factory is very good.

2.TVs and computers should ideally be placed in the Southeast corner of the living room or study room. They should not be placed in the Northeast corner or Southwest corner.

3 यदि घर के अंदर मुख्यद्वार के दायें हाथ की खिड़की के पास हाल हो जहां मेहमान या बाहर के लोग आकर बैठते हो या घर के लोग आराम करते हो ऐसे घर में पिता अथवा पुत्र बहुत शिक्षित होते है और सभी लोग उन्हें पसंद करते हैं।

4.बहुत से घरों में जगह न होने पर या छोटे मकान होने के कारण घर का खाना घर के अंदर बनाया जाता है या किचन एकदम ड्राईंग हाल के सामने होता है। यह बहुत ही खतरनाक और अशुभ होता है। इस कारण रिश्तेदारों के साथ आपसी शत्रुता रहती है। पति के कितने ही मित्र क्यों न हो धीरे धीरे दूर होते जाते हैं। पत्नी को गर्भधारण करने में या बच्चा होने में परेशानी आती है साथ ही बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की नहीं कर पाते।

3 यदि घर के ड्राईंग हाल के अंदर ही भूमिगत पानी का स्रोत हो तो पुरूष या स्त्री मित्रों से धोखा होता है। वे चीटिंग और डबल क्रास करके मित्रों को धोखा देते हैं। उनका छोटा भाई या बहन बहुत दूर रहने चला जाता है।

5.यदि हाल में बहुत ही अंधेरा रहता हो, रोशनदानों की कमी हो और हाल में बहुत बड़ा और चौड़ा दरवाजा लगा हो तो घर के मुखिया का बहुत बड़ा बिजनैस सर्कल होता है, बड़ा व्यापार होता है। ऐसे घर का मुखिया खुद किसी स्त्री के प्रति आकर्षित रहता है और अवैध शारिरिक संबंध की मौज उड़ाता है। उसका भाई गलत कामों से पैसा उड़ाता है।

56.कई बार किसी ड्राईंग हाल का एक कार्नर अलग से निकला हुआ होता है। इस कारण घर में कलह, मतभेद रहते हैं और प्रौफैशन में मतभेद आते हैं।

7.घर के मुख्यद्वार का फर्श का खराब हो रहा हो या उसमें कबाड़ भर रखा हो तो वहां रहने वालों को मानसिक अशांति रहती है।

8. महाभारत की छवि- अपने घर पर माहाभारत की किसी भी घटना की छवि ना रख और ना ही दीवार पर लगाएं। यह दिखाता है कि घर में परिवार वालों के बीच में मची कलह का कभी अंत नहीं हो सकेगा। अगर घर पर सुख-शांति चाहते हैं तो इसकी तस्‍वीर को ना लगाएं।

9. नटराज- गुस्‍से में नांचते हुए शिव का प्रतीक लगभग हर क्‍लासिकल डांसर के घर पर रखी होती है। पर सिक्‍के के दो पहलु होते हैं। एक ओर शिवा अपने नांच में जबरदस्‍त कला का रुप दिखा रहें हैं तो वहीं पर दूसरी ओर यह नृत्‍य विनाश का प्रतीक भी है। इसलिये आपको यह विनाश का प्रतीक अपने घर पर रखने से बसना चाहिये।

10. डूबती नांव- यह एक और छवि है जिसे आपको अपने घर पर नहीं रखनी चाहिये। डूबती हुई नांव परिवारजनों के बीच के संबन्‍ध को बिगड़ती है। इसलिये अगर आपके घर पर ऐसी कोई चीज है तो उसे निकाल फेकिये।

11. पानी का फुहारा- जिस तरह से आप अपने घर को सजाती हैं, उससे आपके व्‍यक्‍त्तिव के बारें में खूब पता चलता है। अगर आपको पानी से प्‍यार है और आपके घर में पानी का फुहारा लगा है तो उसे निकाल दें, क्‍योंकि यह बहाव को दर्शाता है। यह दिखाता है कि अगर आपके पास पैसा है तो वह ज्‍यादा दिनों तक रुकने वाला नहीं है और समय के साथ बह जाएगा।

12. जंगली जानवर- घर में किसी भी जंगली जानवर का फोटो या शोपीस नहीं लगाना चाहिये। ये प्राकृति में जंगली पन को बढ़ावा देते हैं और घर में परिवारजनों के नेचर में हिंसक दृष्टिकोण पैदा करते है।
Reply


Forum Jump:


Users browsing this thread: 1 Guest(s)